आज से मावठ की बारिश शुरू, ओलावृष्टि का भी अलर्ट, जानें कौन से 23 जिले होंगे प्रभावित*

 *🔴आज से मावठ की बारिश शुरू, ओलावृष्टि का भी अलर्ट, जानें कौन से 23 जिले होंगे प्रभावित*


*✍🏻प्रदेश मौसम रिपोर्ट 

*जयपुर*. राजस्थान के 23 जिलों में रविवार को मावठ की बारिश होने की संभावना है। जयपुर और बीकानेर सम्भाग के जिलों में बारिश का सिलसिला तड़के सुबह से ही जारी है। इससे सर्दी बढ़ गई है।



मावठ की बारिश -

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार 29 और 30 जनवरी को राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि होगी। रविवार को दर्जन भर जिलों में बारिश, ओलावृष्टि और सर्द हवाओं का जोर रहेगा। पश्चिमी, पूर्वी राजस्थान सहित शेखावाटी में पिछले तीन दिन से सर्द हवाएं चल रही हैं। अब मावठ की बारिश से गलन और बढ़ गई है।


*23 जिलों में बारिश का अलर्ट*


मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ ,राजसमंद, सिरोही, पाली, कोटा, बूंदी, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, अजमेर, सीकर, नागौर, जोधपुर में बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है। कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान झोंके के साथ ठंडी हवा भी चलेगी। हवाओं की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। मौसम में बदलाव का असर अगले तीन दिन तक रहेगा।


*30 जनवरी को उत्तर और उत्तर पूर्वी जिलों में होगी बारिश*


मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 30 जनवरी से राजस्थान के उत्तर और उत्तर पूर्वी जिलों में बारिश होगी। 30 जनवरी को जयपुर व भरतपुर संभाग में कही कही स्थानों पर तेज वज्रपात व मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। 

31 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगेगा। जिसके साथ बारिश और ओलावृष्टि का यह दौर थमेगा।


शनिवार शाम से ही पलटने लगा मौसम

पूर्वी नम हवाओं के कारण शनिवार और रविवार को फसलों पर बर्फ जमी नजर आई। पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण बारिश के बाद तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।



और नया पुराने